अब नौकरी के ‎लिए AI करेगा इंटरव्यू, योग्य अभ्यर्थी को ‎मिलेगी नौकरी

अब AI का सहारा नौकरी मांगने आने वाले लोगों को सलेक्ट करने में ‎लिया जाएगा। जॉब सर्च पोर्टल रेज्यूमे बिल्डर ने हाल ही में एक सर्वेक्षण किया है जिसके मुताबिक 43 प्रतिशत कंपनियां 2024 तक जॉब इंटरव्यू आयोजित करने के लिए एआई की मदद लेने की योजना बना रही हैं। इसमें से लगभग 15 प्रतिशत भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से एआई पर निर्भर रहेंगी। यह सर्वे एक हजार से ज्यादा कर्मचारियों पर किया गया है।

सर्वेक्षण के अनुसार, दो-तिहाई लोगों का मानना ​​है कि एआई की मदद से बेहतर कैंडिडेट हायर किये जा सकेंगे। कम से कम 15 प्रतिशत ने कहा कि बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के उम्मीदवारों पर निर्णय लेने के लिए एआई का उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा, 50 प्रतिशत से अधिक प्रतिभागियों का मानना ​​है कि एआई अंत में हायरिंग मैनेजर्स की जगह ले लेगा। इस तरह से कुछ लोगों का कहना है ‎कि यह एक तरह से उ‎चित नहीं है। क्यों‎कि एआई के द्वारा कई चीजें क्लीयर नहीं हो पाती हैं।

यही वजह है ‎कि एक सर्वे में शामिल लगभग 32 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनकी कंपनी की इंटरव्यू के लिए एआई को तैनात करने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने संभावित उम्मीदवारों के साथ सीधे बातचीत को प्राथमिकता, एआई इंटरव्यू का महंगा होना और बहुत सारे अज्ञात परिणाम और जोखिमों को इसकी वजह बताया। प्रतिभागियों में से 43 प्रतिशत ने कहा उनकी कंपनी 2024 में साक्षात्कार के लिए एआई का उपयोग करेगी। लगभग 85 प्रतिशत ने कहा कि एआई सॉफ्टवेयर उम्मीदवारों का चुनाव जरूर करेगा लेकिन अंतिम फैसला मानवीय ही होगा। भर्ती प्रक्रिया में एआई का उपयोग के बारे में पूछा तो 65 प्रतिशत ने कहा कि यह प्रारंभिक स्क्रीनिंग टूल के रूप में काम करेगा। 14 प्रतिशत ने कहा कि यह प्रक्रिया का अंतिम चरण होगा। वहीं, 17 प्रतिशत ने कहा कि यही इकलौता चरण होगा।