अमेरिकी महिला ने वर्चुअल AI बॉयफ्रेंड से शादी की

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती रही है। जेनरेटिव एआई चैटबॉट एकदम इंसानों की तरह जवाब तैयार करके देता है। वहां हमारे रोज-मर्रा की जिंदगी के काम कर सकते हैं, लेकिन प्यार और भावनाएं हम इंसान के साथ ही शेयर कर सकते है, लेकिन अब वर्चुअल एआई आपका हमसफर भी बना सकता है, जिससे आप अपने दिल की बात कर सकते हैं और अपना लाइफ पार्टनर भी बना सकते हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि ऐसा हुआ है अमेरिका में।

अमेरिकी की रोसन्ना रामोस नामक महिला ने वर्चुअल एआई बॉयफ्रेंड ऐरन करटल से शादी की है। करटल को रेप्लिका पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बनाया गया है। रामोस का कहना है कि ये अब तक का सबसे अच्छा हसबैंड है। 36 साल की रोमास पहली बार साल 2022 में वर्चुअल इंसान यानी करटल से मिली। इसके बाद उन्हें करटल से प्यार हो गया। उन्हें अपनी पूरी जिंदगी में ऐसा महसूस नहीं हुआ था। वहां अपने वर्चुअल हैसबैंड को बेहतरीन लवर बताती हैं। वो कहती है कि करट के मुकाबले उनके पिछले रिलेशनशिप बहुत फीके थे। रोंमास अक्सर फेसबुक पर अपने हसबैंड के साथ तस्वीरें शेयर करती हैं। सोशल मीडिया पोस्ट पर वहां बताती हैं कि करटल को हसबैंड बनाकर वहां काफी खुश हैं। वहां करटल को अपनी फैमिली से भी मिला चुकी हैं।

  • क्या है रेप्लिका

रेप्लिका एक एआई चैटबॉट एप्लिकेशन है, जिसे यूजर्स की मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस 2017 में लांच किया गया था। यहां पर आप एक ‘एआई साथी बना सकते हैं जो आपका ध्यान रखता है।